ब्लैक हेड्स के कारण, लक्षण और उपचार

      जैसा चांद उतना खुबसूरत लगते हुए भी‌ उसमें लगे धब्बे लोग ज्यादा याद रखते है उसी तरह ये ब्लैक हेड्स हमारे चांद जैसे चेहरे का धब्बा सबसे पहले नजर आता। मान लीजिए आपका बहुत सुंदर चेहरा है उसमें ये गोरे काले ब्लैक हेड्स सारी सुंदरता पर पानी फेर देते हैं। यह किसी को भी, किसी उम्र में हो सकता है इससे छुटकारा पाने के लिए पार्लर में रूपए फेंकने से अच्छा है कि ये कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे दूर भगाएं। हम इस पोस्ट में आपको ब्लैक हेड्स के कारण, लक्षण और उपाय बताने जा रहे हैं।


        ब्लैक हेड्स क्या है और इसका कारण और लक्षण.....


      ब्लैक हेड्स मतलब त्वचा पर काले काले रंग के बंप्स होते हैं जो मुंहासे भी पुरी तरह से नहीं होते हैं ना ही दाने.. ये आम तौर पर चेहरा, आंख‌के नीचे ज्यादा होता, पीठ, गर्दन, बांह में हो जाते हैं। यह संक्रमण से नहीं होते हैं, इसमें दर्द या पस नहीं बनता है। यह एक मृत त्वचा है जिसे आसानी से आप निकाल सकते हैं।



       ब्लैक हेड्स होने का मुख्य कारण है चेहरे पर धूल, मिट्टी जमा हो और ठीक से उसकी साफ सफाई ना होती है तो धूल वहां के रोम छिद्रों पर जम जाता है। और भी कारण हैं जैसे टीन एज में, प्रेगनेंट होने पर, कभी कभी कुछ cosmetic के प्रभाव‌ से, या फिर लगातार आप पसीने या नमी वाली जगह काम करते हैं। 

        यह तैलीय त्वचा वालों को ज्यादा होती है। खानपान जो अधिक तला भूना खाना भी, गर्भ निरोधक दवा लेने से, बहुत ज्यादा मेकअप लगा अच्छी तरह साफ ना‌ करने पर भी हो‌ जाता है।


        ब्लैक हेड्स के उपचार......



        * सबसे पहले अपने खाने में विटामिन सी जैसे नींबू, संतरा, अनार, सुखा मेवा, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन युक्त खाना जूस जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रेड ब्लड शेल को बना त्वचा का चमकता रखें।

      * तुलसी का रस और नींबू मिलाकर भी ब्लैक हेड्स पर‌ लगाएं। या शहद हल्का गुनगुना कर लगाएं फिर आधा‌ एक धंटा ‌बाद धो‌ लें।

      * रोज रात को सोते समय चेहरे की अच्छी तरह सफाई करें। दूध से पुरे चेहरे की क्लींजिंग जरूरी है।

       * एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदें मिलाएं और ब्लैक हेड्स पर लगा लें, उसके बाद हल्का गुनगुना पानी से धो लें। फिर तौलिया से पोंछ बर्फ घिस दें सुधार नजर आएगा।

       * रोज सुबह नींबू घिसे, इससे ब्ल़ैक हेड्स के साथ और भी दाग धब्बे सभी खत्म हो जाएंगे।

       * गर्म पानी से गीला कर तौलिया या भाप दे थोड़ी देर त्वचा पर फिर ब्लैक हेड्स को हल्के हाथों से रगड़ दे निकाल जाएगा।

       * नारियल तेल और हल्दी पाउडर मिलाकर काले काले धब्बों पर लगा आधा घंटा के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आगे भी ब्लैक हेड्स कम ही हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments