वायरल इंफेक्शन के घरेलू उपाय

         सर्दी घुसते के साथ ही लोगों को बीमार करने लगा। एक कोई बीमार हुआ, सारा घर उसके चपेट में आ गया। अभी हवा में वायरस की एक्टविटी बहुत बढ़ जाती सो लोगों को बीमार कर देती है।

     वायरल इंफेक्शन क्या है

   वायरस बहुत ही सुक्ष्म जीवाणु है जो प्रोटीन के अंदर की परत में जेनेटिक सामग्री से बने हैं। यह हमारे शरीर की रक्षा करने वाले कोशिकाओं पर हमला कर देते हैं या अपने जैसा और भी बहुत सारा वायरस पैदा कर देता है। और फिर रक्षा करने वाले कोशिका मर‌ जाते तो‌ हम बीमार पड़ जाते।

    वायरल इंफेक्शन के अंतर्गत सर्दी, खांसी, बुखार, चेचक, एड्स, फ्लू आदि। वायरस गला या ना द्वारा, कीट के काटने या सेक्स द्वारा शरीर में प्रवेश कर जाता है।और हम बीमार पड़ जाते हैं।

      वायरल इंफेक्शन के लक्षण....

  वायरल इंफेक्शन के बहुत सारे लक्षण है। यह छोटे भी हो सकते या गंभीर भी। इसलिए यह बहुत बातों पर निर्भर करता है। वैसे वायरल इंफेक्शन में बुखार आना, सिर या हाथ पैर में दर्द, चक्कर आना, ठंड लगना, उल्टी दस्त होना, गले में खराश, नाक बहना, शरीर में लाल चकत्ते उभर आना, दाना होना आदि...

      वायरल इंफेक्शन के घरेलू उपाय....

  * वायरल इंफेक्शन के कारण बुखार हो तो अदरक का पाउडर, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर सबको एक कप पानी में उबालकर, जब आधा रहे तो चीनी मिलाकर पीएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के कारण फायदा होगा।

   * नींबू काट कर शहद के साथ लें। नींबू ‌‌‌‌‌तलवे पर घिसें। या फिर अपने मौजे‌ में रखकर सो जाएं।

   * तुलसी पत्ता और अदरक, काली मिर्च सब मिलाकर काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होगा।

   * एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें, सुबह धीरे धीरे पी लें।

   * तुलसी के पत्तों के साथ लौंग उबाल कर पी लें।

    * 

Post a Comment

0 Comments