कैसे रखें दिल का खास ख्याल

           दिल की बिमारी आजकल के युवाओं में भी बहुत हो रहा। ठंड के मौसम में इस बिमारी में डाॅ के पास आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें शायद दिल की बिमारी से ही होती है। इसलिए हर सोशल मीडिया, न्यूज चैनल, एड या बहुत तरह से दिल से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान देने कहा जाता है।‌

    ठंड के कारण मौसम का तापमान कम रहता है जिससे रक्त धमनियां सिकुड़ जाती है और खून का प्रवाह में अवरोध उत्पन्न करता है। जिस कारण दिल तक आक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है मतलब दिल को शरीर में खून और आक्सीजन पहुंचाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है।इसी वजह से ठंड में दिल की बिमारी वाले को खास परहेज करना चाहिए।

      हमारा दिल बिना थके पुरा दिन रात, हर सेकेण्ड हमारे लिए धड़कता है हमारा भी तो फर्ज बनता है अपने दिल का खास ख्याल रखें...

       कैसे रखें दिल का खास ख्याल.....

    * सबसे पहले तनाव से दूर रहें- किसी भी प्रकार का तनाव दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आजकल के युवाओं को हर छोटी-बड़ी बात पर इतना टेंशन ले लेते कि दिल खुद बिमार पर जाता। काम, पढ़ाई, घर बहुत तरह का तनाव होता है। इन‌ सब तनाव से बचने के लिए ‌‌‌‌‌समय समय पर ब्रेक लें। कहीं घूमने जाएं, अपने दोस्तों के साथ इंजाय करें।

      * दुसरे नंबर पर भोजन - दिल का खास ख्याल रखने के लिए सबसे पहले अच्छा खाना‌ खाएं। अच्छा खाना का ये मतलब नहीं कि खुब ड्राई फ्रूट्स, मीट, फल etc..। अच्छा खाना मतलब विटामिन से भरपूर हो, ज्यादा तेल मसाला ना हो, सही मात्रा में हो। सब्जी, फल, सलाद, साबुत अनाज ये सब भोजन में शामिल करें। तेल और घी कम खााएं। 

     फाइबर युक्त भोजन करें, जिससे बहुत देर तक पेट भरा भरा लगता। खाने में चीनी और नमक दोनों ही कम मात्रा में खाएं। खाने में लहसुन जरूर इस्तेमाल करें। डिनर हल्का करें, ब्रेकफास्ट हैवी करें।

    * धूम्रपान - बुरे संगत या अत्यधिक टेंशन के‌ कारण लोग शराब, सिगरेट या किसी भी प्रकार का धुम्रपान करने लगते हैं। जो दिल के लिए बहुत ख़तरनाक है। अब ये छुटने ‌‌‌की‌ आदत में बहुत प्रोब्लम होती है। इसलिए ‌‌‌हो‌ सके तो एक‌ लीमिट में ये सब करें। जैसे 2 पैग से ज्यादा नहीं, 3-4 सिगरेट भर‌ दिन में बस।

     * वजन कम रखें- दिल की बिमारी से बचने के लिए अपना वजन हमेशा कंट्रोल रखें। जंक फूड, वसा युक्त, आदि भोजन से बचें। अगर कहीं पार्टी में खाना पड़ जाए तो दुसरे दिन एकदम हल्का खाना लें।

    * रोज एक्सरसाइज करें। ना तब रोज सुबह सुबह टहलने की आदत डालें।

    * हाई ब्लड प्रेशर वालों को बीपी कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है।

    * दांतों औरत मसुढो का भी ख्याल रखें। दर्द की ज्यादा मात्रा में दवाई खाना भी दिल के लिए हानिकर है।

Post a Comment

0 Comments