मेथी के फायदे और नुकसान

      मेथी से तो लगभग हर ‌‌‌लोग वाकिफ हैं, ठंड‌ में इसका पराठा हो, या सब्जी में कसुरी मेथी का छौंक या फिर मेथी दाना का पेट दर्द या मेथी के अलग अलग ‌‌‌‌‌‌‌उपयोग हर कोई जानता है। हर किचन में मेथी पाया जाता है यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। मेथी के फायदे जानते हैं कितना है हमारे शरीर के लिए। मेथी बस किचन के लिए ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार भी बहुत उपयोगी है। पहले के समय में युनानी लोग शव को सुरक्षित रखने के लिए मेथी का लेप लगाते थे शव पर। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है।

      मेथी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो त्वचा को झुर्रियों से बचाता है। मेथी के फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन,  विटामिन ए, बी6, सी, नियासिन, रिबोफ्लेविन, थायमिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

       मेथी के फायदे........

    * त्वचा में निखार लाने के लिए मेथी के एक चम्मच दाने को फूला कर पीस लें, उसमें दही मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन, हाथ पर लगाएं। आधा घंटा बाद जब सुख जाए तो हटा लें। डेड स्कीन हट जाएगा और त्वचा सुंदर दिखेंगी।

   *  मेथी में कैल्शियम,आयरन के गुण पाए जाने के कारण यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है।‌ एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच मेथी पाउडर और आधा चम्मच अदरक पाउडर मिलाकर पीएं। गठिया के कारण सुजन‌ या दर्द आराम रहेगा।

    * पेट में गैस के कारण दर्द हो रहा है तो आधा चम्मच मेथी दाना तवा पर भून लें, गरम पानी के साथ पी लें फायदा होगा।

    * मेथी मुंह के अल्सर, ब्रोंकाइटिस, रूसी, एक्जीमा, कोलेस्ट्रॉल, आदि बिमारी में फायदा पहुंचाता है।

    * मधुमेह के रोगियों को रोज एक चम्मच मेथी का सेवन करने से खून में चीनी की मात्रा कम हो जाती है। हां अगर आप चीनी कम करने की दवा खा रहे हैं तो मेथी का सेवन बिल्कुल नहीं करें। नहीं तो चीनी का लेवल कम होने से खतरा हो सकता है।

    * मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो कर, सुबह कपड़े में बांध दें। जब यह अंकुरित हो जाए तो खाएं फायदा होगा।

    * बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं को मेथी दाना का सेवन करना चाहिए। इससे दूध बढ़ता है।

     * मेथी का सेवन से वजन घटाना संभव है, पुरुषों का सेक्स पावर बढ़ता है, मासिक धर्म में दर्द या ऐंठन में बहुत लाभकारी होता है।

‌      ‌‌‌मेथी के नुक़सान......

     * मेथी अगर अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह खून को पतला बना देता है। जो‌ लोग पहले से खून पतला करने की दवा खा रहे हैं, खून बहने से उनको मौत का खतरा हो सकता है।

    * मेथी की तासीर गर्म होती है। इसके सेवन में अगर मात्रा का ख्याल नहीं रखा तो पेशाब में समस्या हो सकती है।‌ बहुत अजीब सी गंध या जलन हो सकता है।

    * मेथी पाचन शक्ति को सही रखता है लेकिन कभी कभी इसके सेवन से दस्त हो सकते हैं। अगर दस्त हो तो तुरंत मेथी का सेवन बंद कर‌ दें।

    * गर्भावस्था में मेथी का सेवन बिल्कुल नहीं करें। या फिर डॉ से सलाह लेकर खाएं। यह गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है जो बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments