ये चीजें यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होते हैं और जोड़ों का दर्द परेशान करता

      यूरिक एसिड हमारे जोड़ के दर्द का एक बड़ा कारण होता है, जब पैर के अंगूठे से तलवा और जोड़ में दर्द बहुत परेशान कर रहा है तो यूरिक एसिड एक बार जरूर जांच कराएं। हेल्थ स्पेशलिस्ट कहते हैं शरीर के अंदर कोशिकाएं जब टुटती हैं तो यूरिक एसिड बनता है, कुछ खाने पान के प्रभाव से भी यूरिक एसिड बनता है। लीवर अगर सही से काम कर रहा है तो वो यूरिक एसिड छान कर पेशाब से बाहर निकाल देता या फिर मल द्वारा भी निकल जाता लेकिन अगर लीवर कहीं किसी कारण अपना काम नहीं कर रहा तो यूरिक एसिड बहुत परेशान करता है यह गठिया जैसे दर्द दे देता है। अगर लगातार आपका यूरिक एसिड बढ़ते जा रहा है तो मांसपेशियों में सूजन और जोड़ों के बीच कुछ पदार्थ जमा होने लगता है जो  गाउट‌ गठिया का कारण बनता है।

     खून में जब यूरिक एसिड बहुत बढ़ जाए तो उसे हाईप्यूरिसीमिया कहलाता है। जो आपके जोड़ों का दर्द बढाता है। यूरिक एसिड का ज्यादा बढ़ना भी सही नहीं है इससे किडनी की समस्या हो सकती है। जैसे किडनी स्टोन, किडनी खराब भी हो सकती है इसलिए अगर कभी जोड़ों का दर्द बहुत परेशान कर रहा तो यूरिक एसिड एक बार अवश्य चेक कराएं। यूरिक एसिड खान-पान कंट्रोल कर कम भी किया जा सकता है इसका घरेलू उपाय भी है। आइए यूरिक एसिड का कारण और उपाय जानें।

 

     ये चीजें यूरिक एसिड बढ़ने का कारण है.....

    * शरीर में आयरन की अधिकता
    * मोटापा
    * डायबिटीज़
    * अत्यधिक तनाव
    * शराब का सेवन
    * आनुवांशिक भी हो सकता
    * जब किडनी सही से काम नहीं कर पाती
    * खान-पान
    * कैंसर या कीमोथेरेपी के कारण
    * स्किन रोग सोरायसिस भी एक कारण है 
    * हाई बीपी
    * हार्ट संबंधित बिमारी

     यूरिक एसिड कम करने के उपाय - 


      यूरिक एसिड सही खान-पान, व्यायाम कर कम कर सकते हैं। बस इसे रेगुलर रखना होगा जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

       * रोजाना 2-3 अखरोट, बीन्स, दलिया, विटामिन सी जैसे नींबू, नींबू पानी, ब्राउन राइस, ज्यादा मात्रा में पानी पीने से यूरिक एसिड कम होता है। पेशाब खुल कर आने लगें तो समझिए यूरिक एसिड कंट्रोल हो रहा।

      * प्याज, सेब, सेब सिरका, अजवायन, जैतून तेल का सेवन, भरपूर नींद लें ये सब भी सहायक है यूरिक एसिड कम करने में।

      * रेड मीट, सी फूड, शराब का सेवन अत्यधिक मात्रा में, मीठा ज्यादा खाना, गोभी, टमाटर, पालक, मशरूम, राजमा, दाल, पैक्ड फूड, ज्यादा तेल मसाला ये सब यूरिक एसिड को बढ़ा देता है इससे परहेज करें।

      * रोज थोड़ा थोड़ा टहलें, योगा करें ये सब शरीर को सुचारू रखते हैं ना तब शरीर धीरे धीरे स्थूल हो जाएगा। रोज चलते रहे तो दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डियों के बीच में घर्षण बनी रहेगी।
    

Post a Comment

0 Comments