मूली खाने के फायदे और नुक्सान जाने

       मूली का नाम सुनते ही कुछ लोग मुंह बनाने लगते हैं, नाक को सिकोड़ने लगते हैं। मूली पर बहुत सारे जोक्स भी बन जाते हैं कि मूली खाने के बाद फाट बहुत गन्दा स्मैल करता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि मूली हमारे लिए कितना फायदेमंद है। मूली बवासीर/ पाइल्स वालों को ज्यादा फायदा पहुंचाता है, उसके साथ साथ बीपी, किडनी, डायबिटीज, कफ, गैस, कब्ज, पीलिया, कैंसर, हृदय रोग, त्वचा और भी कई बिमारियों को फायदा पहुंचाती है।


          मूली खाने के फायदे और नुक्सान जानें......



       मूली में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मूली में विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन, मैग्निशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड, एंथोकाइनिन, जिंक, बी कॉम्प्लेक्स, फास्फोरस, सहित और भी विटामिन पाए जाते हैं।

        * अपच के कारण अगर खट्टी‌ डकार आ रही हो‌ तो एक कप मूली के रस में मिश्री मिलाकर पीएं,‌ फायदा होगा।

       * सर्दियों में सेहत की‌ खास ‌देखभाल चाहते हैं, सर्दी‌ खांसी से दूर रहना‌ चाहते हैं तो सलाद में मूली अवश्य शामिल करें।


       * मूली और‌ उसका पत्ता खून साफ करने का‌ काम करता है। वह‌ शरीर‌ के कचड़े बाहर निकालने में मदद करता है। यह रेड ब्लड शेल को भी‌‌ नियंत्रित रखता है। रोज सुबह मूली खाना फायदेमंद है।

       * मूली कीटाणु का‌ नाश करने का भी काम करती है इसलिए ‌बुखार को कम करने के लिए यह काला‌ नमक के साथ लिया जाता है।

       * लगातार ‌हिचकी आ रही है तो थोड़ा थोड़ा मूली का जूस लें। खूजली या दाद में मूली के बीजों को पीसकर नींबू रस में मिलाकर लगाएं।

 ‌‌      * डायबिटीज में मूली, उसका पत्ता बहुत फायदा करता है। मूली ब्लड सुगर लेवल कम करता है। ब्लड सुगर लेवल कम होने से इंसुलिन बनाने में मदद करता है। हो सके तो डायबिटीज वालों को मूली पत्ता का साग ज्यादा खाना चाहिए।


        * रात को मूली नहीं खाना चाहिए, मूली में आयरन की मात्रा होती है और सोने से पहले यह खाने पर पचता नहीं है। इसलिए कभी कभी गैस या पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

      * मूली ठंड के मौसम में सुबह 10 बजे से 3 बजे के खाने तक ही खाएं ना तब ये नुकसान पहुंचा सकता है। मूली के साथ चाय या दूध नहीं लेना चाहिए।

       * बाल झरने की समस्या हो तो मूली के रस से बालों की जड़ों में मालिश करें। 



       * पीलिया हो तो मूली की कोमल पत्तों को खाएं।

         * मूली में विटामिन सी की मात्रा होती है इसलिए त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मूली के बीजों को पीसकर दही में मिलाकर लगाएं। इससे मुंहासे, कालापन, झुर्रियां दूर होती है।

Post a Comment

0 Comments