एलोवेरा के ये फायदे जान हैरान हो जाएंगे

      एलोवेरा हमारे घर के छोटे बगीचे में बड़ी आसानी से लग जाता है। एलोवेरा को घृत कुमारी भी कहते हैं। इसकी उत्पत्ति शायद उत्तरी अफ्रीका में हुआ। आजकल तो एलोवेरा की खेती बड़ी पैमाने पर हो रही है क्योंकि आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। यह नुकीला, हरे रंग का और गुदेदार होता है, यह मुख्यतः सुखे या बालू वाले क्षेत्र में ज्यादा होता है। हम इस पोस्ट में एलोवेरा के फायदे और नुक्सान बताने जा रहा, अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर करें।...

         एलोवेरा के ये फायदे जान हैरान हो जाएंगे.......


      * एलोवेरा के गुदे रोज अपने चेहरे पर लगाएं ये आपके चेहरे को हमेशा जवां रखने में मदद करता है और कील मुहांसे भी दूर रहते हैं। यह त्वचा की झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, दाग धब्बे सभी में फायदेमंद है।

सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां अवश्य जाएं

         * बालों की देखभाल में भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल से मालिश करें इससे बाल झड़ना बंद हो जाता है और नये बाल उगते हैं।


        * सर्दियों में अगर ठंड से सर में दर्द हो तो एलोवेरा का गुदा और दारूहल्दी मिलाकर, हल्का गर्म कर सर पर पट्टी बांध दें। आराम हो जाएगा।


        * एलोवेरा का जूस पीने से वजन कम होता है। रोज सुबह शाम एक कप पानी में एक ढक्कन एलोवेरा जूस लें।


       * एलोवेरा जूस आंख के लिए, साइनस वालों के लिए भी फायदेमंद होता है।


       * एलोवेरा बवासीर, मधुमेह, पेट संबंधी समस्या, जोड़ों का दर्द, महिलाओं के पीरियड्स में अनियमितता आदि में भी फायदा पहुंचाता है।


       * एलोवेरा में एंटी वैक्टिरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं जो जलने या कटने पर लगा देने से राहत पहुंचाते हैं।


      * पीलिया होने पर एलोवेरा के गुदे का रस सिलवट्टे पर पीस कर पी लें। पेशाब और आंख का पीला पन खत्म कर लीवर को भी साफ करता है।


       * एलोवेरा जूस वजन घटाने में सहायक होता है लेकिन ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया गया तो डिहाइड्रेशन भी आपको हो सकता है।



       * एलोवेरा सर्दी खांसी में भी फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा के पत्तों को आग में भून उसका जूस पीएं ‌हल्का गर्म कर फायदा होगा।

       * जोड़ों का दर्द हो तो एलोवेरा का गुदा निकालकर हल्का गर्म कर हल्दी पाउडर मिलाकर लगाएं। गठिया, मोच, सुजन सब में फायदेमंद है।

       * एलोवेरा जेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। इससे केहुनी, घुटना की‌ त्वचा जो ठंड में रूखी और फटने लगती वो कोमल होती है। काला पन भी दूर होता है।


       * गर्भवती महिलाओं, बीपी लो वालों को, इसका अत्यधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे भी ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल होने पर शरीर का पोटैशियम कम करने लगता है जिससे कमजोरी महसूस हो सकती है।

           



Post a Comment

1 Comments