अजवाइन के फायदे जानें

         हर घर में जीरा जैसा दिखने वाला छोटा छोटा अजवाइन पाया ही जाता है। नमकीन पुरी, मठरी, पराठा, सत्तु पराठा, पकौड़े ये सब की जान होती है अजवाइन। यह हमारे लिए बहुत फायदेमंद है जब कभी पेट में दर्द होता है तो मां पहले अजवाइन और काला नमक देती थी। गर्म पानी के साथ पेट दर्द गायब। अजवाइन बहुत सारी बिमारियों में फायदा पहुंचाता है हम इस पोस्ट में हम आपको अजवाइन के फायदे बता रहे हैं।

      अजवाइन के फायदे...

    * रोज सुबह अजवाइन का पानी पीने से डायबिटीज में राहत मिलती है। दो चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में उबालकर रख लें, सुबह उसको बासी मुंह पी जाएं।

   * अगर दांत दर्द या गले के कुटकुटाहट से परेशान हैं तो एक चम्मच पीसी हुई अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर, गरारे करें। पानी को कुल्ला कर फेंक दें। राहत मिलेगी।

   * सर्दी खांसी से परेशान हैं, नाक बंद है तो एक पोटली में अजवाइन बांध कर, तवा या आग पर सेंक सुंघे सर्दी और गले को राहत मिलती है।

    * आयुर्वेद के अनुसार अगर किसी को यौनच्छा की कमी हो तो अजवाइन और इमली के बीज को शुद्ध मक्खन में भूनकर पीस लें। और सोते समय एक चम्मच पावडर और एक गिलास दूध पी लें। आपकी शादी शुदा जिंदगी खुशहाल हो जाएगी।

   * अजवाइन, काला नमक और सौंठ मिलाकर चूर्ण बना लें। गैस, कब्ज, सीने में जलन जैसी समस्या हो तो गर्म पानी के साथ लें। फायदा होगा।

   * दाद हो या किसी तरह का घाव तो अजवाइन को पीस कर लेप लगाने से राहत मिलती है। या फिर अजवाइन और चीनी बराबर मात्रा में पीसकर जले या कटे स्थान पर लगाएं आराम मिलता है।
 
       

   * मासिक धर्म में दर्द हो रहा हो तो 4 चम्मच अजवायन और 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पीस लें। सुबह शाम गर्म पानी के साथ लें दर्द में आराम मिलता है।

   * मासिक धर्म रेगुलर नहीं है तो अजवाइन का नियमित सेवन करें। अजवाइन पानी सुबह शाम पीने से मासिक धर्म नियमित रहेगा।

   * पेट में अगर कीड़े हो गये हो तो आधा चम्मच अजवायन को छाछ के साथ दिन में दो बार लें। फायदा होगा।

   * छोटे शिशु को कभी कभी अपच और गैस की शिकायत हो जाती है तो शिशु को आग जलाकर उसमें अजवाइन का हल्का डालें और बच्चे का पेट सेंक लें तुरंत आराम मिलेगा।

   * वजन कम करना हो तो रोज एक गिलास अजवाइन पानी पीएं। एक महीने में फर्क आपको दिख जाएगा।

   * डिलवरी के बाद अजवाइन का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है इससे 

Post a Comment

0 Comments