वर्ल्ड कप के फाइनल में विवाद के कारण आईसीसी ने बदला नियम

        साल 2019 में हुए वर्ल्ड कप में न्युजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुए फाइनल मैच में टाई हो गया था, और इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद बहुत विवाद हुआ। जिस कारण‌ आईसीसी ने ‌‌‌अब नया नियम बनाया है। ये नियम अब क्रिकेट के हर मैच में लागू किया जाएगा चाहे वो वनडे हो या टी20...
.

    जानें पूरा मामला....

    इस साल 2019 में जब फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने मैच खेला तो दोनों ने 241 रन बनाया जिस कारण मैच टाई हो गया और उनको सुपर ओवर खेलने दिया गया। विश्व कप इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि सुपर ओवर खेलने मिला। और सुपर ओवर में भी दोनों ने सेम रन बनाए।

     न्यूजीलैंड ने 241 रन पहले बनाए फिर इंग्लैंड 241 पर आल आउट हो गया। सुपर ओवर जो एक ओवर का होता है। इसमें भी दोनों ने 15-15 रन बनाए जिस कारण मैच फिर टाई हो गया सुपर ओवर मिला तो इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और न्युजीलैंड भी बराबरी बस किया ज्यादा ना बना सका।

     इसके बाद इंग्लैंड को सबसे ज्यादा बांउड्री मारने के कारण उसको विजेता घोषित कर दिया है। इस पुरे विश्व कप में न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री लगाई तो इंग्लैंड ने 26, जिस कारण इंग्लैंड विजेता बना।  लेकिन इसके कारण आइसीसी को बहुत आलोचना सुनना पड़ा। तब सब ने नया नियम बनाया।

        नया नियम....

   आइसीसी के नये नियम के अनुसार अगर कोई मैच टाई रहा तो उसे सुपर ओवर मिलता, उसमें भी टाई रहा तो उसको फिर मौका मिलेगा। और ये मौका तब तक मिलेगा जब कोई एक टीम अधिक रन ना बना लेता। यह सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में मान्य रहेगा, ग्रुप स्तर के मैच में नहीं।

   

Post a Comment

0 Comments